पलाश और कुसुम की कहानी : एपिसोड – ९ (9)

कुसुम के कॉलेज में छुट्टी होती है। उसे लगा था पलाश हिजल के पेड़ के नीचे होगा, लेकिन नहीं। कुसुम उदास हो जाती है, उसका दिल अनजाने में ही पलाश को ढूंढ़ता है। रात को कुसुम खुदको समझाती है के वो लड़की सायद पलाश की बहन होगी, गर्लफ्रेंड को लेकर थोड़ी ही गाओ में घूमता रहेगा। उसके अंदर से सवाल आता है, “क्या तू पलाश से प्यार करने लगी है ? वो किसी भी लड़की के साथ घूमे, तुझे उससे क्या ? उस गुस्सैल सांड के लिए तू इतनी क्यू जल रही है ? क्या पलाश ने कहा के तुझसे प्यार करता है ? नहीं ना ? तो ये जलन किस बात की ?”

कुसुम चद्दर से अपना मुँह ढक लेता है। बात तो सही है, लेकिन अपने मन को कैसे समझाए ? अगले दिन कुसुम कॉलेज जाते हुए मन ही मन पलाश को ढूंढ़ती है। शीला तो बकबक किये जा रही हैं, लेकिन कुसुम अंदर ही अंदर बेचैन है । कहा गया पलाश ? इसी बेचैनी से तीन दिन निकल गया। चौथे दिन शीला से पूछती है, “पलाश भईया नहीं दिख रहे है, कहा गए है ? कुसुम के मुँह से पलाश का नाम सुनकर शीला हैरान हो जाती है, “मामला क्या है दोस्त ? क्या खिचड़ी पक रही है ?”

पलाश और कुसुम

कुसुम सिर झुकाकर हसती है, “दिख नहीं रहे है, इसीलिए पूछा, कोई खिचड़ी विचरी नहीं पक रही है।”

शीला को अशोक से पाता चला था के पलाश अपने बुआ के घर गया है। “भईया से सुनने में आया था के पलाश भईया अपने बुआ के घर गए है। कुछ देर सोचने के बाद कुसुम कहती है, “उस दिन पलाश भईया के बाइक पर उस लड़की को देखा था तूने ?”

शीला स्वीटी को पहचानती है। उसके घर पर पलाश के साथ आयी थी, “ओह, वो तो पलाश भईया की बुआ की बेटी है, स्वीटी। भईया के साथ ही आयी थी हमारे घर। बाप रे, क्या मॉडर्न लड़की है, पता है पुरे टाइम पलाश भईया का हाथ पकड़कर रखी थी।”

ऐसी बातें सुनकर कुसुम को बहुत खराब लगती है। इसका मतलब स्वीटी को पसंद करते है, इसीलिए बाइक पर इतने  हँसते हँसते जा रहे थे। तो पलाश कुसुम से क्या चाहता है ? क्यू पागल बना कर जाता है ? गलती कुसुम की ही है, कहा चेयरमैन का बेटा, और कहा कुसुम ? सायद कुसुम ही गलत समझकर दिल की दरवाज़े पर खटखटाने लगी थी। कुसुम की आँखों में आंसू आ जाते है। वो सोच के बैठी थी के पलाश उसे प्यार करता है। कॉलेज से जा कर चुपचाप सोई रहती है, अंदर जलन सी हो रही है, क्यू किया पलाश ने ऐसा ? किस लिए रात गए मिलने आता है? बात बात पर हक़ क्यू जताता है? आँखों से आंसू गिरने लगते है।

1 thought on “पलाश और कुसुम की कहानी : एपिसोड – ९ (9)”

Leave a Comment